ग्राफिक्स कार्ड क्या है? ग्राफिक कार्ड का काम कैसे करता है?

0
354
ग्राफिक्स कार्ड क्या है? ग्राफिक कार्ड का काम कैसे करता है?
ग्राफिक्स कार्ड क्या है? ग्राफिक कार्ड का काम कैसे करता है?

नमस्कार दोस्तों आज किस आर्टिकल में आपका स्वागत है दोस्तों आज की आर्टिकल में हम आपको बताएंगे ग्राफिक कार्ड क्या है दोस्तों आज की इस लोकडाउन की परिस्थिति में घर बैठे समय बिता रहे हैं ऐसे में ज्यादातर लोग रंजन के लिए मोबाइल कंप्यूटर इत्यादि का इस्तेमाल कर रहे हैं पहले के जमाने में सिर्फ और सिर्फ टीवी हुआ करता था।

अब कंप्यूटर और स्मार्टफोन ने उत्तम उत्तम की जगह ले ली है आपने क्या सोचा है कि जो कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करते हैं, उसमें जो भी वीडियो फोटो या वीडियो देखते हैं वह कैसे देख पाते हैं वीडियो और फोटो देखने देखने के अलावा कंप्यूटर और मोबाइल फोन गेम खेलना भी पसंद करते हैं।

ग्राफिक्स कार्ड क्या है? ग्राफिक कार्ड का काम कैसे करता है?

उस वक्त भी हम गेम सभी करैक्टर विजुअल इफैक्ट्स बहुत ही साफ साफ कैसे देख पाते हैं इन सभी का सवालों का जवाब है, ग्राफिक कार्ड ग्राफिक कार्ड है जो हाय रिजर्वेशन वाला वीडियोस और फोन देख पाते हैं, लेकिन यह ग्राफिक कार्ड होता क्या है और यह कैसे काम करता है आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे पूरी जानकारी|

ग्राफिक्स कार्ड क्या है?

ग्राफिक्स कार्ड कंप्यूटर का हार्डवेयर जो के मदरबोर्ड से जुड़ा होता है, और इसका काम डिवाइस स्क्रीन पर इमेजेस और वीडियोस उत्पादन कर और प्रकाशित करना होता है, ग्राफिक कार्ड को कुछ अन्य नामों से भी जाना जाता है।

जैसे वीडियोस कार्ड या ग्राफिक्स एडेप्टर वीडियो कंट्रोलर इत्यादि नामों से भी जाना जाता है, जब हम फोटो या वीडियो देखते हैं, या गेम खेलते हैं तो कंप्यूटर की स्क्रीन पर जो कुछ भी देख पाते हैं, इसी कार्ड की वजह से देख पाते हैं ऐसा नहीं है, लैपटॉप कंप्यूटर मवदुज नहीं है, तो कोई वीडियो एक ही नहीं पाएंगे आप बिना ग्राफिक कार्ड बिल्कुल देख पाएंगे।

इतना अगर आपके कंप्यूटर में ग्राफिक कार्ड्स और उसको क्लियर देख पाएंगे, इसके बिना आप बेहतरीन क्वालिटी के वीडियोस इमेजेस आप देख सकते हैं, ग्राफिक कार्ड का इस्तेमाल कंप्यूटर और लैपटॉप के अलावा स्मार्टफोन किया जाता है, हमें अपने जो भी दिखाई देता है एनिमेशन स्कीन ग्राफिक कार्ड का होता है विकास को सिग्नल में परिवर्तित करता है।

जिसे मॉनिटर उस सिंनल को समझ सकता है, जितना डिवाइस में डिस्कार्ड हो उतनी ही बेहतरीन क्वालिटी इमेजेस और वीडियोस स्क्रीन पर नजर आएंगे रिकॉर्ड खासतौर पर गेम और वीडियो एडिटर्स के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है चलिए अब हम जानेंगे कि

ग्राफिक कार्ड का काम कैसे करता है?

आपके मॉनिटर पर आपके के द्वारा देखे जाने पर जो भी पिक्चर्स या वीडियोस होता है वह विक्सन नामक छोटे डॉट डॉट से बने हुए, अधिकांश सामान रिजर्वेशन एक स्क्रीन पर एक मिलियन पिक्चर्स अधिक पिक्चर प्रदर्शित होती है, और कंप्यूटर कंप्यूटर को तय करना होता है एक इमेजेस बनाने के लिए हर एक पिक्सेल के साथ क्या किया जाए ऐसा करने एक ट्रांस ट्रांसलेटर की आवश्यकता होती है।

जो सीपीयू से बाइनरी डाटा लेकर इसे एक तस्वीर बदल दे जिससे हम देख सकते हैं, ऐसा करने के लिए सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन एप्लीकेशन के साथ मिलकर काम करने वाला सीपीयू इमेज के बारे में कंप्यूटर लगे ग्राफिक्स कार्ड को भेजता है, चित्र बनाने के लिए ग्राफिक्स कार्ड स्क्रीन पर पिक्सेल का उपयोग करने का तरीका तय करता है।

तय करने के बाद कार्ड उस सूचना को एक केबल के माध्यम से को मॉनिटर को भेजता है, तभी हम मॉनिटर किसी भी तरह के इमेज देख पाते हैं मॉनिटर पर छवि को प्रदर्शित करने के लिए जब तक किसी कार्य कंप्यूटर में ग्राफिक की क्षमता मदर बोर्ड में निर्मित नहीं होगी, तब तक और ट्रांसलेशन ट्रांसफर होता है असल में दो प्रकार के होते हैं।

एक होता है इंटीग्रेटेड ग्रैफिक्स और एक दूसरा होता है डिस्क्रीट ग्राफिक्स किसी भी कंप्यूटर या लैपटॉप के बाद में होता है, अधिकांश लोग कार्यों के लिए एक आदमी कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं। डॉक्यूमेंट बनाने या फिल्में देखने के लिए

पिछले दोस्तों हमने आपको बता दिया कि ग्राफिक कार्ड क्या होता है और कैसे काम करता है उम्मीद करता हूं आर्टिकल आपको बहुत ही अच्छी लगी होगी और ए आर्टिकल अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करेंगे धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here