Blogging Se Kitna Kama sakte hain ? Post or mehnat kitna

2
197
Blogging Se Kitna Kama sakte hain ? Post or mehnat kitna lagega ?
Blogging Se Kitna Kama sakte hain ? Post or mehnat kitna lagega ?

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत करता हूं अपने वेबसाइट websor.in में एक व्यक्ति ब्लॉग से कितना पैसा कमा सकता है, और यह आर्टिकल खासकर उन लोगों के लिए है, जो ब्लॉक शुरू नहीं किया है, या फिर ब्लॉक शुरुआत में है, या फिर हिंदी ब्लॉग शुरू करने के लिए सोच रहे हैं, या फिर सोच रहे हैं।

पैसा कमा पाएंगे कि नहीं कमा पाएंगे या ब्लॉग चला पाएंगे कि नहीं चला पाएंगे यह आर्टिकल आपके सभी सवालों का जवाब देने के लिए है, (Blogging Se Kitna Kama sakte hain ? ) यदि इनमें से कोई सा भी सवाल आपके अंदर है, कि आपको ब्लॉग शुरू करना चाहिए कि नहीं करना चाहिए ब्लॉग हिंदी में बनाना चाहिए कि नहीं बनाना चाहिए या फिर ब्लॉग से अब पैसा कमा सकते हैं, की नहीं कमा सकते हैं, तो यह आर्टिकल पूरा पढ़ें

आइए शुरू करते हैं

दोस्तों सबसे पहले यह  एक सवाल आपके मन के अंदर आता है, क्या मैं ब्लॉग चला पाऊंगा अभी भी स्कोप है, इतनेसारे ब्लॉग हैं, क्या मेरा भी ब्लॉग चलेगा इस सवाल का जवाब यह है, कि हर इंसान के अंदर अलग यूनिक क्वालिटी होती है, आपके अंदर भी एक यूनिक क्वालिटी होगी आपके अंदर भी ऐसी क्षमता होगी।

आप भी एक ऐसी बात जानते होंगे या फिर आपके बताने का अंदाज औरौ उससे अलग होगा तो हर किसी का चलेगा ढेर सारे ब्लॉग है, और  जितने ब्लॉग लांच हो जाए सारे चलेंगे क्योंकि उन सब में कुछ ना कुछ  यूनिक क्वालिटी होती है फिर यह डिपेंड करता है।

गूगल के रैंक  में मान लीजिए कि आप गूगल पर कुछ सर्च करते हैं, तो ढेर सारे रिजल्ट आते हैं, हो सके आप उसमें से कितने रिजल्ट देखते हैं, 5 या 10 पहले पेज के जितने भी हैं, देखते होंगे एक ही चीज के लिए एक ही टॉपिक के लिए 5 से 6 वेबसाइट पर जाते होंगे मतलब उन 5 से 6 वेबसाइट का तो चल ही रहा है।

ऐसे ही लोग अलग-अलग सर्च ट्रंप से ढेर सारी अलग-अलग वेबसाइट चलती रहती है, ढेर सारे ब्लॉग जैसे कि आपका लेखन किसी को पसंद आ गया तो आप को सब्सक्राइब कर लेगा या तो फेसबुक पर आपका पेज लाइक कर लेगा किसी ने किसी तरह से वह व्यक्ति आप से जुड़ जाएगा तो इस तरह लोग जुड़ते जाते हैं, धीरे-धीरे आपके जो फॉलोअर्स है वह बढ़ते जाएंगे।

इस तरह आपका ब्लॉग चलने लगेगा लेकिन अब रूल क्या है, कि किस तरह लिखें और कितना कमा सकते हैं, इन सब सवालों के जवाब पहला सवाल कितना कमा सकते हैं, तो भैया कोई लिमिट नहीं है कमाने की बहुत सारे लोग हैं, जो काफी टाइम से ब्लॉक चला रहे हैं शिव विवाह 100  डॉलर या 200 डॉलर या फिर बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो $30000 पर हैं, $32000 पर हैं वजह क्या है अंतर क्या है।

अंतर यह है एक है, स्मार्ट वर्क कर रहा है, और एक है, गधे वाली मेहनत कर रहा है, गधे वाली मेहनत से यह है,की कंटेंट बस भरे जा रहा है, कहीं से भी उठा कर कॉपी पेस्ट कर दे रहा है, दूसरा वही व्यक्ति है, जो प्रॉपर्ली रिसर्च कर रहा है, और 1  1 कंटेंट यूनिक लिख रहा है, मतलब तो दूसरा व्यक्ति है, वह बहुत ही स्मार्ट वर्क कर रहा है।

वह एक लिख रहा है, वीक में प्रॉपर रिसर्च कर रहा है, और बहुत अच्छे से जानकारी दे रहा है, पहला  बात तो यह हो गई कि लोग उससे जुड़ जाते हैं की अच्छी जानकारी इस ब्लॉग पर मिल रही है दूसरा कि इसने प्रॉपर्ली रिसर्च किया है अच्छे से कंटेंट लिखा है, तो गूगल भी इसे  ऊपर रखती है, तो यह दोनों वजह से उसका ब्लॉग चलने लगता है, यदि आप भी कोई नया ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं।

सबसे पहले बात यह ध्यान रखिएगा कि कंटेंट बहुत अच्छा लिखिए गा यूनीक कंटेंट लिखिए किसी भी वेबसाइट पर ऐसा कंटेंट ना हो अगर उस कंटेंट के बारे में पहले से जानकारी अवेलेबल है, तू उससे और भी अच्छा लिखिए अपने शब्दों में लिखिए बहुत बेहतर समझाइए तो यदि ऐसा करेंगे।

तो आप यूनिक होंगे आपके पास जो भी विजिटर आएगा एक बार आने के बाद प्रभावित होगा आपके लेखन से तो अगली बार नाम याद रखेगा दुबारा से आएगा तो इस तरह लोग आप से जुड़ते जाएंगे और जितना ज्यादा समय  लोग आपके वेबसाइट पर बिताएंगे उतनी ही बेहतर आपकी रैंक होगी और सच में भी वह ऊपर आती जाएगी अभी यह एक बात हो गई अभी अब बात करते की कितनी पोस्ट चाहिए कितनी अर्निंग होगी कितने विजिटर आने चाहिए।

आइए थोड़ा सा आईडिया ले लेते हैं

आइडिया यह है, दोस्तों कि यदि आप शुरू करते हैं, एक पोस्ट से आप एक क्वालिटी पोस्ट लिखिए आप उससे बहुत बेहतर लिखिए यूनिक लिखिए फिर हो सकता है कि 10: 15 दिन बाद आपको पहली पोस्ट से ही आपके पास ट्रैफिक आना शुरू हो जाए गूगल से ऐसा नहीं है कि आप 25 पोस्ट लिखेंगे तो गूगल से ट्रैफिक आना शुरू होगा एक भी पोस्ट आपने क्वालिटी की लिखी है, बेहतरीन लिखी है।

सबसे बेहतर लिखी है, तो पक्का टॉप पर आएगी पर प्रॉपर की रिसर्च प्रॉपर कंटेंट रिसर्च अच्छे से लेखन आपने किया होगा तभी ऐसा होगा आप एक वीक में एक एक पोस्ट लिखते जाइए प्रॉपर रिसर्च के साथ बहुत बेहतर तरीके से इस तरह लगभग सो पोस्ट पूरा कर लीजिए।

अगर आप सो पोस्ट पूरा कर लेते हैं, तो 1 या 2 महीने में आपको ऐडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा यदि आपकी जो ब्लॉग है, 4000 या5000 विजिटर आना शुरू हो जाते हैं, तो मंथली आप $100 से $200 कमाना शुरू हो जाता है, या फिर $300 हो सकता है।

बस डिपेंड करता है, कि आपके ब्लॉग पर किस तरह का ऐड आ रहा है, किस तरह का कंटेंट लिख रहे हैं, किस क्षेत्र से रिलेटेड है, किस क्षेत्र का ऐडआता है बहुत सी चीजों पर डिपेंड करती है, पर मैं सामान्य आईडिया दे रहा हूं कि आपके 100 पोस्ट कंप्लीट हो जाते हैं, एक नॉर्मल आईडिया है, जरूरी नहीं है, की हमेशा फिक्स है तो 100 पोस्ट आपके कंप्लीट हैं, बहुत बेहतर आप ने लिखी हुई है।

आप यकीन मानिए 3 से 4 महीने के अंदर $100 से $200 की बीच और अर्निंग आप करने लगेंगे ब्लॉगर पर ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाना बिल्कुल फ्री है, एक पैसा नहीं लगाना है, आपको ब्लॉग पर आप बड़े आराम से शुरू कर सकते हैं, इस तरह अगर आपका ब्लॉग चलने लगता है, तो आप आगे भी जा सकते हैं, एक सरवर लिखें आप अपने वेबसाइट को ट्रांसफर कर सकते हैं यदि और ज्यादा फंक्शनैलिटी चाहते हैं।

तो नहीं तो ब्लॉगर पर भी कायम रह सकते हैं, और एक सवाल और बचता है, कि कैसे टॉपिक कौन सा टॉपिक ले कहां से टॉपिक ले कहां से कंटेंट ले तो बहुत आसान सवाल है, की अपने अंदर की आवाज सुनिए आप किस चीज में बेहतर कर सकते हैं, वह कुछ भी हो सकता है जो भी सब्जेक्ट आपको अच्छे से आता है पढ़ाना अच्छे से आता है, कि आप घूमने फिरने में एक्सपर्ट हो आपको जिस भी चीज के बारे में मालूम हो जिस भी चीज में आप का फैशन है।

आप उस चीज में लिखिए और यकीन मानिए आपको कामयाबी मिलेगी तो मिलेगी बस आपका फैशन होना चाहिए आपको मजा आना चाहिए  वह करने में आपको लिखने में  अच्छा लगना चाहिए आपको अंदर जाना चाहिए वह चीज इस चीज में हमको लिखना चाहिए कुछ लोगों को हिस्ट्री बहुत पसंद होती है।

इतिहास बहुत पसंद होती है, कुछ लोगों को मैथ बहुत पसंद होता है, गणित में नए नए फार्मूले बनाते रहते हैं, कुछ लोग जी के ट्रिक बनाते रहते हैं, कुछ लोग घूमने फिरने पर लिखते रहते हैं, इसी तरह लोग कुछ ना कुछ लिखते रहते हैं, और उन लोगों का कंटेंट यूनिक रहता है, इस तरह इन लोग के फैन और फॉलोअर्स बढ़ते रहते हैं दोस्तों आपका यह आर्टिकल अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों और फेसबुक इंस्टाग्राम पर जरूर शेयर करिएगा मिलते हैं, नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए बाय।

2 COMMENTS

  1. Good day! This is kind of off topic but I need some advice from an established blog.
    Is it difficult to set up your own blog? I’m not very techincal but I can figure things out pretty fast.

    I’m thinking about creating my own but I’m not sure where to start.
    Do you have any ideas or suggestions? Cheers

  2. That is very fascinating, You are an excessively professional blogger.

    I have joined your feed and look ahead to searching for extra of your
    wonderful post. Additionally, I’ve shared your website in my social networks

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here