कांफ्रेंस कॉल कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी?

0
175

Conference call kaise kare hindi me puri jankari? कांफ्रेंस कॉल कैसे करें हिंदी में पूरी जानकारी?

तो दोस्तों आज के आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि कांफ्रेंस कॉल कैसे करें? हिंदी में पूरी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे और अगर आप इस आर्टिकल को वक्त निकालकर पूरा ध्यान से पड़ेंगे, तो आपको समझ में आ जाएगा कि आप कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे कर सकते हैं?

दोस्तों हम आपको पहले बताएंगे कि आप बिना इंटरनेट के कैसे कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं और यह बताने के बाद हम आपको व्हाट्सएप से वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल और वॉइस कांफ्रेंस कॉल करके भी बताएंगे, हम आपको पूरी जानकारी स्टेप्स के जरिए बताएंगे और नीचे एग्जांपल के तौर पर स्क्रीनशॉट डाल देंगे ताकि आपको सब कुछ आसानी से समझ में आ सके।

Bina data ke conference call kaise kare ? बिना इंटरनेट के कांफ्रेंस कॉल कैसे करें ?

तो दोस्तों अगर आप चाहते हैं कि आप बिना इंटरनेट के कांफ्रेंस कॉल कैसे करें? तो हम आपको इस आर्टिकल में सबसे पहले यही बताने जा रहे हैं, इसी तरीके से आप कीपैड वाले नॉर्मल फोन में भी कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं, इससे आप एक साथ कई लोगो से बाते कर सकते है।

Step 1.

दोस्तों सबसे पहले आपको कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है, चाहे आप किसी भी कंपनी का फोन यूज करते हैं, आपके फोन में कॉल का ऑप्शन जरूर होता है, आपको सबसे पहले इसे ओपन कर लेना है।

Step 2.

जब आप कॉल वाले एप को ओपन कर लेंगे तो आपके सामने डायल नंबर का ऑप्शन दिखेगा, अब आपको वह नंबर डायल करना है जिस पर आप कॉन्फ्रेंस कॉल में बात करना चाहते हैं, नंबर डायल करने के बाद आपको ग्रीन कॉल वाले बटन पर क्लिक करना है और उस बंदे के पास आपकी कॉल चली जाएगी, अगर आपके पास उस व्यक्ति का नंबर सेव है तो आप उस व्यक्ति के पास डायरेक्ट कांटेक्ट लिस्ट में जाकर भी कॉल कर सकते हैं।

Step 3.

जिसके पास आपने कॉल की है उस बंदे ने कॉल उठा ली तो आपको एड कॉल का ऑप्शन मिलेगा, आपके स्मार्टफोन की कंपनी के हिसाब से यह ऑप्शन ऊपर नीचे हो सकता है और यह फीचर भी सभी कंपनी के स्मार्टफोन में होता है, अब आपको इसके ऊपर क्लिक करना है।

Step 4.

एड कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको उस व्यक्ति का नंबर डायल करना है जिस व्यक्ति को आप अपनी कॉन्फ्रेंस कॉल में एड करना चाहते हैं, नंबर डायल करने के बाद आपको कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और उस व्यक्ति का नंबर आप की कांटेक्ट लिस्ट में है तो आप सीधे कांटेक्ट लिस्ट से भी किसी का नंबर सिलेक्ट कर सकते हैं और कॉल कर सकते हैं, जब आप किसी दूसरे व्यक्ति के पास कॉल करोगे तो पहला व्यक्ति जिसके पास आपने कॉल की थी वह होल्ड हो जाएगा।

Step 5.

अब सिर्फ आप उसी व्यक्ति से बात कर पाएंगे जिसके पास आपने ऐड कॉल करके कॉल की थी, अब आपको दोनों व्यक्तियों से एक साथ बात करने के लिए मर्ज के ऑप्शन पर क्लिक करना पड़ेगा, यह ऑप्शन भी सभी स्मार्टफोन में होता है, कुछ स्मार्टफोन में इसका नाम मर्ज और कुछ में मर्ज कॉल भी होता है, मर्ज पर क्लिक करते ही आप दोनों व्यक्तियों से जुड़ जाएंगे जिनके पास आपने कॉल की हुई है।

Step 6.

इसी प्रकार अगर आप किसी और व्यक्ति को अपनी कॉन्फ्रेंस कॉल में ऐड करना चाहते हैं तो आपको वही सेम प्रक्रिया को दोबारा करना होगा, पहले आपको ऐड कॉल के ऑप्शन पर क्लिक करना है और उस व्यक्ति के पास कॉल करनी है जिन्हें आप अपनी कॉन्फ्रेंस कॉल में ऐड करना चाहते हैं, कॉल उठाने के बाद आपको मर्ज कॉल वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा और वह व्यक्ति आपके साथ कॉन्फ्रेंस कॉल में जुड़ जाएगा।

WhatsApp se conference call kaise kare? व्हाट्सएप से कांफ्रेंस कॉल कैसे करें?

दोस्तों अब हम जानेंगे कि व्हाट्सएप से कांफ्रेंस कॉल कैसे करें? दोस्तों व्हाट्सएप से हम वीडियो कॉल में और वॉइस कॉल दोनों में आसानी से कांफ्रेंस कॉल कर सकते हैं, व्हाट्सएप से हम एक साथ एक समय में ज्यादा से ज्यादा सात लोगो से बात कर सकते है।

Step 1.

दोस्तों व्हाट्सएप से कॉन्फ्रेंस कॉल करने के लिए आपको व्हाट्सएप ऐप को ओपन कर लेना है, ओपन करने के बाद आपको शुरुआत में चैट वाला ऑप्शन खुला हुआ मिलता है, आपको कॉल्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 2.

ऊपर वाले कॉल्स पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे कॉल करने का ऑप्शन मिलेगा, इस पर आपको क्लिक कर देना है।

Step 3.

कॉल ऐड करने वाले ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको न्यू ग्रुप कॉल का ऑप्शन मिलेगा, इस पर आपको क्लिक करना है।

Step 4.

न्यू ग्रुप कॉल पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नंबर सिलेक्ट करने का ऑप्शन आ जाएगा, यहां से आप ज्यादा से ज्यादा साथ व्यक्ति के साथ कॉल कर पाएंगे, कॉल करने के लिए आपको उन व्यक्ति के नंबरों को सिलेक्ट कर लेना है, जिनसे आप कॉल करना चाहते हैं, कॉल करने के लिए आपके पास उन व्यक्तियों के नंबर सेव होना आवश्यक है, जिनके पास आप कॉल करना चाहते हैं, उनका नंबर आपको अपनी फोन कांटेक्ट लिस्ट में सेव रखना है।

Step 5.

कांटेक्ट सिलेक्ट करने के बाद आपको सामने वीडियो कॉल और वॉइस कॉल का ऑप्शन मिलेगा, आप वीडियो पर क्लिक करेंगे तो वीडियो कॉल और वह वॉइस कॉल पर क्लिक करेंगे तो वॉइस कॉल होगी, आप अपने हिसाब से किसी भी ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं, और वीडियो कॉल या वॉइस कॉल कान्फ्रेंस कर सकते हैं।

Conclusion :-

तो दोस्तों इस आर्टिकल में हमने जाना कि आप अपने फोन से कैसे कॉन्फ्रेंस कॉल कर सकते हैं? इसमें हमने वीडियो कॉल और वॉइस कॉल दोनों के बारे में बताया है, अगर आपने इस आर्टिकल को पूरा पढ़ा है तो आपको सब कुछ समझ में आ गया होगा।

अगर आपको कुछ समझ में नहीं आया तो आप हमें फीडबैक दे सकते हैं और हमें यह भी बता सकते हैं कि हम आगे किस टॉपिक पर आर्टिकल लिखे हैं, तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में बस इतना ही मिलते हैं किसी नए आर्टिकल के साथ तब तक के लिए जुड़े रहे हमारे साथ।

Keep learning…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here