Khud Ka Business Kaise Shuru Karen ? puri Jankari

3
199
Khud Ka Business Kaise Shuru Karen ? puri Jankari
Khud Ka Business Kaise Shuru Karen ? puri Jankari

नमस्कार दोस्तों एक बार फिर से स्वागत करता हूं अपने वेबसाइट websor.in में अगर आप भी उन लोगों में शामिल है जो 9:00 से 6:00 के बीच में काम करने के बजाय अपना खुद का बिजनेस शुरू करने मे इंटरेस्टेड रहते हैंं, और आपको उन लोगों से नफरत हैै, जो कहते हैंं, कि बिजनेस करना आप के बस की बात नहीं इसके लिए आपको बिजनेस परिवार में जन्म लेना होता है, तब जाकर आप कहीं इतना पैसा कमा पाते हैं।

मतलब खून में होता है, बिजनेस तो मैं कहूंगा कि एक बार आप रुके और इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए अगर आप भी खुद का बॉस बनना चाहते हैं, और अपनी क्रिएटिव आइडियाज पर खुलकर काम करना चाहते हैं, तो आज मेरा यह आर्टिकल आप पूरा और ध्यान से पढ़िएगा जो कि आपके लिए बहुत ही हेल्पफुल रहने वाला है क्योंकि आज हम आपके लिए ऐसी जानकारी लाए हैं।

जो आपको गाइड करेगी अपना खुद का बिजनेस खड़ा करने में क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाला हूं कि अपना खुद का  बिजनेस कैसे स्टार्ट कर सकते हैं, आपको अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको किस तरह की बेसिक इनफार्मेशन की जरूरत होगी और किन स्टेप्स को फॉलो करके आप एक सफल बिजनेस खड़ा कर सकते हैं, तो इस तरह की आपको पूरी जानकारी देने वाला हूं।

Step 1

आप अपने इंटरनेट को एक बिजनेस बनाइए जी हां दोस्तों किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले यह जानना बहुत जरूरी है, कि आपका इंटरेस्ट किस चीज में है, आप क्या करना पसंद करते हैं, और आपको कौन सा काम करना खुशी देता है, लेकिन सिर्फ इतने से बात नहीं बनेगी आपके लिया यह जानना भी जरूरी है, कि आप किस काम को परफेक्ट  के साथ करने में माहिर है, यानी आपको बिजनेस के लिए ऐसे शाम को चुनना होगा।

जिसमें आप एकदम परफेक्ट हो आपको अंदर से पिलाती है, कि आप इस काम को कर सकते हो जिसे करने में आपको खुशी मिलती हो और जिसे करते समय आपको यह ना पता चले कि एक्जेक्टली कितने घंटे हो गए है, सुबह शाम या रात मतलब आप उस काम को करते समय खो जाए और जिस काम को करते समय आप अपना टाइम मनी और अटेंशन दे सकते हैं, तो इसलिए आपको यह स्टेप को सीरियसली लेना होगा और जब आप यह जान जाएंगे कि आपको किस फील्ड में बिज़नस शुरू करना है।

तो आप आगे के स्टेप्स को फॉलो करने के लिए एकदम तैयार हो जाएंगे वैसे आपका फ्रेंड कुछ भी हो सकता है, ब्यूटी रिलेटेड फैशन रिलेटेड प्रॉपर्टी रिलेटेड शॉप रिलेटेड और भी बहुत कुछ इनशॉट बोले तो आपको नजर आ भी रहा है, कि घर में बाहर चलते या फिरते ट्रैवल करते समय कोई भी प्रॉब्लम आपको नजर आ रही है, छोटी बड़ी बस उसकी सलूशन के लिए इन्नोवेटिव आईडियाज सोचना शुरु कर दीजिए।

तो बस यूं ही सोचते सोचते अगर आपका आईडिया करता है, इस प्रॉब्लम के सलूशन के लिए तो आप से स्टार्टअप ठीक कहा लीजिए अपना बिजनेस शुरू करने के लिए तो बस आप सोचना शुरू कर दीजिए कि क्या आपका इंटरेस्ट है, या आपके आसपास कौन सी ऐसी प्रॉब्लम है, जिसे आप सॉल्व करना चाहते हैं, और सोसाइटी में कंट्रीब्यूट करना चाहते हैं, अपनी ग्रोथ आगे बढ़ते हैं।

Step 2

अपने बिजनेस के फील्ड को चुन लेने के बाद मे आपको उस फील्ड पर रिसर्च वर्क करना होगा इसके बाद जिसमें आपको कुछ क्वेश्चन के सवाल भी ढूंढने पड़ेंगे जैसे कि मार्केट में क्या रिस्पांस  मिल रहा है, आपके टारगेट कस्टमर्स कौन से हैं, क्या आपके प्रोडक्ट्स की मार्केट में बहुत डिमांड है, या नहीं है, कुछ बेहतरीन कंपनीज भी आपकी जैसी सर्विस दे रही है, आपके कंपटीशन का लेवल क्या है, और आप किस तरह से अपने बिजनेस को मार्केट में जगह दिला सकते हैं, तो आपको इस तरह के सवालों के जवाब मार्केट रिसर्च में मिल जाएंगे और इस दूसरे स्टेप पर ही आप अपने बिजनेस के बारे में अच्छे से सोच सकेंगे।

Step 3

बिजनेस प्लान बनाना अभी तक आपने सिर्फ यह डिसाइड किया है, कि आपको किस फील्ड में बिजनेस बनाना है, और उस फिल्म की मार्केट में क्या कंडीशन है तो इतना जान लेने के बाद में अब बारी है, बिजनेस प्लान बनाने की क्योंकि इसके जरिए आप अपना बिजनेस बढ़ा सकेंगे बिजनेस प्लान बनाते समय आपको यह ध्यान रखना होगा कि क्या आपको अपने बिजनेस में किसी इन्वेस्टर की जरूरत है, और अगर हां तो आपको एक डिटेल बिजनेस प्लान बनाना होगा जिसमें सभी इंपॉर्टेंट सेक्शन शामिल होंगे।

जैसे कि एग्जीक्यूटिव समरी कंपनी डिस्क्रिप्शन प्रोडक्ट और सर्विसेज मार्केट एनालिसिस मार्केटिंग स्ट्रेटेजी मैनेजमेंट समरी फाइनेंसियल एनालिसिस तो आपके इस बिजनेस प्लान की स्टडी इन्वेस्टर के द्वारा की जाएगी और सारे इंफॉर्मेशन से सैक्रिफाइस होने के बाद भी आपको फाइनेंस सपोर्ट मिल पाएगा लेकिन अगर आपको फाइनल सपोर्ट की जरूरत नहीं है, तो आप अपने बिजनेस आइडिया को एक नोटबुक में लिखकर रख सकते हैं, और टाइम टू टाइम आप उसमें इंप्रूवमेंट कर सकते हैं।

Step 4

बिजनेस प्लान में होने वाले खर्चे को कैलकुलेट करना ऐसे कई बार ना हम इस काम को छोड़ देते हैं, कि ठीक है बाद में लिख लेंगे अभी इतना ही इंपोर्टेंट नहीं है, लेकिन यह बहुत छोटी सी चीज बहुत ही बड़ा रोल प्ले करती है, और आपको कई तरह की मुसीबतों से बचाती है, जी हां आपने एक बिजनेस प्लान बना लिया लेकिन बिजनेस शुरू करते समय आपको जिन जिन चीजों पर खर्च करना होगा।

उनकी पूरी डिटेल में जानकारी रखना और उन पर होने वाला खर्चा कैलकुलेट करना भी बहुत ही इंपॉर्टेंट है, ऐसा करने के बाद आप जान पाएंगे कि शुरू में आपके पास कितना पैसा होना चाहिए इसीलिए बिजनेस की शुरुआत में होने वाले खर्चे का कैलकुलेशन कर लीजिए जिनमें यह शामिल हो लाइसेंस और परमिट लीगल फीस इंश्योरेंस इक्विपमेंट्स ब्रांडिंग और मार्केट रिसर्च पर होने वाला खर्चा इससे ऑडिटिंग के टाइम आपको किसी भी प्रकार की छोटी बड़ी समस्याओं से बहुत राहत मिलेगी और आप काफी स्ट्रेस फ्री रहेंगे।

Step 5

बिजनेस स्ट्रक्चर तैयार करना मतलब यह कि अपने बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको तय करना होगा कि आपके बिजनेस का स्ट्रक्चर कैसा होगा क्या आप अकेले इसे चलाएंगे या फिर वह पार्टनरशिप में होगा या फिर आप उससे एक कॉरपोरेशन का रूप देना चाहते हैं, बिजनेस स्ट्रक्चर का क्लियर होना काफी ज्यादा जरूरी है, क्योंकि स्क्रैप करने जैसे जरूरी काम इसी पर आधारित होंगे।

Step 6

अपना बिजनेस नेम रजिस्टर्ड करवाना जी हां जैसे कि आपका नाम आपका पहचान है, वैसे ही आपका बिजनेस का नाम उसे पहचान देगा इसलिए ऐसा बिजनेस नेम चुनिए जो आपके लिए आपके ब्रांड के वैल्यू को बढ़ा सके जो यूनिक हो और हां अपने बिजनेस का नाम तय करने के बाद उसे तुरंत रजिस्टर करवाना बिल्कुल ना भूलें।
 

Step 7

लाइसेंस और परमिट्स लेना बिजनेस नेम रजिस्टर्ड करवाने के बाद अगला स्टेप लाइसेंस और परमिट लेना होता है, इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करके यह जानकारी जुटाने होगी कि आपके बिजनेस प्लान के अकॉर्डिंग कौन से लाइसेंस और परमिट दिए जाते हैं, ताकि अपने बिजनेस के अकॉर्डिंग आप लाइसेंस और परमिट लेने की प्रोसेस को पूरा कर सके।


Step 8

बिजनेस के लोकेशन को सेट करना आपको अपने बिजनेस के लिए सूटेबल लोकेशन सेट करिए इस दौरान ध्यान रखिए कि आपका लोकेशन आपके बिजनेस के लिए प्रॉफिटेबल साबित हो इसके लिए आपको सही लोकेशन के साथ सही इक्विपमेंट्स के साथ में बिजनेस सेटअप लगाना होगा और यह डिसाइड करने से पहले आपको थोड़ी रिसर्च मार्केट में करनी होगी वहां के बिजनेस के लोकेशन के बारे में क्या स्थिति है।


 Step 9

अकाउंटिंग सिस्टम सेट करना बिजनेस लोकेशन सेट करने के बाद में आपको अपने बिजनेस का अकाउंटिंग सिस्टम भी सेट करना होगा क्योंकि यह तो आप भी जानते हैं, कि बिजनेस चाहे किसी भी सर्विस या प्रोडक्ट से जुड़ा हो उसका अकाउंटिंग सिस्टम काफी मजबूत होना जरूरी है, तभी तो आप बिजनेस के लिए सही बजट को तैयार कर पाएंगे और उसे मैनेज कर पाएंगे आप चाहे तो यह काम खुद के हाथों में ले सकते हैं, और आप इसके लिए एक अकाउंटेंट को हायर भी कर सकते हैं, जो कि ज्यादा मुश्किल काम नहीं है।


Step 10

अपने बिजनेस टीम को तैयार करना बिजनेस की शुरुआत करने के लिए अगला स्टेप एक परफेक्ट और टेक्निक टीम को तैयार करना होता है, अगर आप खुद ही बिजनेस से जुड़े सारे काम संभाल सकते हैं, तो आपको टीम की कोई जरूरत नहीं है, लेकिन अगर आपका बिजनेस मॉडल टी बेस्ट है, तो बिजनेस के जरूरत के अनुसार आप अपनी टीम को तैयार कर लीजिए।

एक बात और अगर आप लाइफ में बहुत सारा पैसा कमाना चाहते हैं, आमिर बनना चाहते हैं, लेकिन पैसे के साथ में शांति भी चाहते हैं, केवल करना चाहते हैं, फैमिली को टाइम देना चाहते हैं, तो आपको एक टीम तो तैयार करनी ही होगी अकेले करने को कर सकते हैं, लेकिन रियल डेफिनेशन जो है, अमीर बनने की पैसा कमाने की उसके साथ मे फैमिली के साथ में क्वालिटी टाइम और साथ ही साथ अपने लिए भी टाइम निकालना बहुत जरूरी है, एक्चुअली वही रियल हैप्पीनेस है, अगर आप ऐसा कर पाते हैं, तो यानी की एक अच्छी टीम तैयार करना तभी तो यह तीनों चारों चीज अच्छे से अचीव कर सकते हैं।

Step 11

अपने बिजनेस को प्रमोट करना अपना बिजनेस शुरू कर लेने के बाद में उसे प्रमोट करना भी बहुत जरूरी है, ताकि कस्टमर और क्लाइंट्स आप से जुड़ सके और आपकी प्रोडक्ट और सर्विसेज के बारे में जान सके  प्रमोशन करने से ही मार्केट में आपके बिजनेस को पहचान मिलेगी जो आपके बिजनेस को आगे बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होंगे।

Step 12

खुद पर यकीन रखना स्टेप बाय स्टेप चलते हुए आप अपना बिजनेस तो खड़ा कर लेंगे लेकिन आप या तो जानते हैं, की बिजनेस में अप एंड डाउन चलते रहते हैं, इसलिए एक सक्सेसफुल और प्रोग्रेसिव बिजनेस के लिए यह बहुत जरूरी है, कि आप खुद पर यकीन बनाए रखें बिजनेस के उतार-चढ़ावों में पेशंस को ना खोए और अपने बिजनेस के लिए।

आपका पैशन और इंटरेस्ट कभी कम ना हो इन सारी बातों और इन सारे स्टेप्स को फॉलो करके आप एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं, जो भले ही छोटे लेवल पर हो लेकिन बहुत जल्द ही आप उसे ऊंचे मुकाम पर  पहुंचा देंगे हमें आपसे उम्मीद है कि आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी समझ में आ गई हो तो मिलते हैं, नेक्स्ट आर्टिकल में तब तक के लिए धन्यवाद।

3 COMMENTS

  1. I’ve been exploring for a little for any high quality articles or weblog posts on this kind of area .
    Exploring in Yahoo I ultimately stumbled upon this website.
    Studying this info So i’m happy to exhibit
    that I have an incredibly excellent uncanny feeling I discovered just what I needed.
    I most for sure will make certain to do not overlook this site and give it a glance on a continuing basis.

  2. I truly love your site.. Great colors & theme. Did you create this website yourself?

    Please reply back as I’m trying to create my own personal website and would love to know where you got this from or
    exactly what the theme is named. Many thanks!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here